मुंबई। आईपीएल के अगले पांच सत्रों के लिए मीडिया अधिकार कौन हासिल करेगा, इसका फैसला जल्द ही हो जाएगा, लेकिन इसकी ई-नीलामी शुरू होने से ठीक पहले बीसीसीआई को थोड़ा झटका भी लग रहा है। कुछ बड़े दावेदारों ने इस होड़ से बाहर रहने का फैसला किया है। हालांकि बीसीसीआई को पूरी उम्मीद है कि इसके बावजूद उसने कमाई का जो लक्ष्य तय किया है, उसपर असर नहीं पड़ेगा।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल के मीडिया अधिकार के बडे़ दावेदार माने जा रहे अमेजन इंक ने अब इस होड़ से खुद को अलग कर लिया है। इसके अलावा डिजिटल अधिकारों के दावेदार माने जा रहे गूगल ने भी अबतक इसके लिए आवेदन नहीं किया है। अब मीडिया अधिकारों के लिए मुकाबला डिज्नी स्टार, वायाकॉम 18, सोनी और जी मीडिया के बीच होगा।
बीसीसीआई की योजना इन मीडिया अधिकारों से अगले पांच साल (2023-27) में 40 से 50 हजार करोड़ रुपये कमाने की है। मीडिया अधिकारों के लिए ई-नीलामी रविवार 12 मई से शुरू हो रही है और विजेता की घोषणा होने में एक सप्ताह लग सकता है।